Type Here to Get Search Results !

चीन की अकड़ कैसे ढीली हो -----शैलेन्द्र सिंह शैली


चीन की अकड़ कैसे ढीली हो
---------------------------------------
भारत और चीन के बीच पिछले दिनों गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। पूरे देश में इस घटना के बाद चीन के प्रति गुस्सा है। देश में चीन के खिलाफ माहौल बना हुआ है। भारत चीन को कैसे शह और मात दे सकता है इसके लिए किसी भी प्रकार की ढील नहीं बरतनी चाहिए और चीन को करारा जवाब देने के लिए उस पर चौतरफा वार किया जाना चाहिए।
 चीन के साथ लगती भारत की सीमा में अधिक से अधिक सड़कें बनाई जानी चाहिए और जिन सड़कों पर कार्य चल रहा है उन्हें और तेजी से पूरा किया जाना चाहिए।
चीन के लिए भारत बहुत बड़ा बाजार है।उसकी अकड़ ढीली करने के लिए सबसे बड़ी चोट हमें आर्थिक मोर्चे पर मारने होगी। हमें धीरे-धीरे चीन से बने सामान और मशीनों की उपयोगिता को कम करना होगा। आत्मनिर्भर बनना होगा।चीनी कंपनियों को दिए गए सभी ठेके रद्द किए जाएं और आगे भी उन्हें ना दिए जाएं।भारतीय तकनीकी स्टार्टअप में बढ़ते चीनी निवेश को खत्म करने की तत्काल आवश्यकता है और इस बारे में सरकार को नियम बनाने चाहिये। हमारे फिल्म स्टार और खिलाड़ी जो चीनी उत्पादों का विज्ञापन करते हैं उन्हें तुरंत प्रभाव से बंद कर देना चाहिए और पैसे से ज्यादा राष्ट्र भावना को अधिमान देना चाहिए। 
चीन को उसकी औकात बताने के लिए हमें कूटनीतिक तौर पर भी घेरने की जरूरत है। मित्र देशों के साथ मिलकर हमें इसके बारे में योजना बनानी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन को कैसे अलग-थलग किया जाए हमारी यह कोशिश रहनी चाहिए।
हम ये सब कर लेते है तो चीन की अक्ल ठिकाने आ जायेगी और हमें चीन को यह बताना होगा कि जो हमारी तरफ आंख उठाता है, हम उससे आंख मिलाना  जानते हैं और उसकी आंख निकालना भी जानते हैं।
लेखक:- शैलेन्द्र सिंह शैली
 महेन्द्रगढ़, हरियाणा।
©®

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.